Friday 2 May 2014

Bahu Beti se jyada hoti hai

यह है मेरा वादा
में ऐसा कुछ कर जाउगी
जो समाज को दिखा देगी
मेरा इरादा , यह है मेरा वादा
माँ बाप ने पढ़ाया लिखाया
इस लायक बनाया
एक शिक्षित को मेरा हाथ थमाया
फिर भी अगर में कुछ न कर दिखाया
मुझे कुछ करना होगा
इस जंजाल से निकलना होगा
रसोई बनाना सीखना होगा
ससुरालवालों को खुश रखना होगा
साथ ही साथ
ससुरालवालों को समझना होगा
बहु भी बेटी होती है
जैसे उनको अपनी बेटी प्यारी लगती है
वैसे ही मेरे माँ बाप को में लगती हु
पर अब तो वह पराये हो गये
आपलोग अपने हो गये
फिर क्यों यह फर्क
आपलोगो की बेटी चली जायेगी
पर में तो रह जाउंगी
मुझे भी यह घर भी चलना है
साथ ही साथ मुझे कर दिखाना है
मुझे पार्ट टाइम जॉब करना है
मेरी शिक्षा का फायदा उठाना  है
आपलोगो  को खुश भी रखना है
आपलोगो को मुझे बेटी का दर्जा देना होगा
समाज को बतलाना होगा
बहु भी बेटी होती है
मुझे बिश्वास है आपलोग जरुर यह करेंगे
आपलोगो की शान पीहर वालो की आन
चार चाँद लगाएंगे
यह में कर दिखाउंगी
यह है मेरा वादा ।
------प्रेमचंद मुरारका

No comments:

Post a Comment